Biography Of Bollywood’s Naughty Girl: Parineeti Chopra

Spread the love
parineeti-chopra-zoopworld

Full biography of bollywood’s naughty girl Parineeti Chopra

परिणीती चोप्रा केवल एक मशहूर और प्रसिद्ध अभिनेत्री नहीं बल्की वो काफी बुद्धिमान और होशियार भी हैं। उन्हें उनके प्रशंसक प्यार से परी भी कहते हैं।

Biography Of Bollywood’s Naughty Girl: Parineeti Chopra

भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री परिणीती चोप्रा का जन्म 22 अक्तूबर 1988 को हरयाणा के अम्बाला में एक पंजाबी परिवार में हुआ। परिणीती चोप्रा के पिता एक बिज़नसमन है और साथ ही वो अम्बाला कैंटोनमेंट के भारतीय सेना को जरुरी सामान भेजने का काम भी करते है। अभिनेत्री प्रियंका चोप्रा और मीरा चोप्रा उनकी बहने है।

उन्होंने अपनी स्कूल की पढाई अम्बाला कैंटोनमेंट के जीजस और मैरी कान्वेंट में पूरी की। जब वो छोटी थी तबसे ही उन्हें पढाई में बहुत ज्यादा दिलचस्पी थी। उन्होंने दुसरे देशो में जाकर भी पढाई की। उन्होंने बड़े होने के बाद बिज़नस, फाइनेंस और अर्थशास्त्र की डिग्री भी हासिल की है। उनकी एक और खास बात यह है वो फिल्मो में हिट होने से पहले नोकरी भी करती थी।

Parineeti Chopra’s Career

2009 में आयी आर्थिक मंदि के कारण उन्हें भारत वापिस आना पड़ा और वो अपनी बहन प्रियंका के साथ रहने के लिए मुंबई चली गयी थी। जब प्रियंका चोप्रा यश राज फ़िल्म स्टूडियो में गयी थी तो उन्होंने परिणीती को उस स्टूडियो के सबसे अहम इन्सान से मिलवाया था। उस कंपनी में उन्हें मार्केटिंग विभाग में एक सलाहकार के रूप में नौकरी मिली।

साथ ही उन्हें फिल्मो में भी काम करने का मौका मिलता था। लेकिन उनकी एक फ़िल्म जगात से बिलकुल विपरीत थी की उन्हें अभिनेता और उनका अभिनय बिलकुल ही पसंद नहीं था। लेकिन जैसे जैसे वो अभिनेता के काम करने के तरीके देखती और उनकी इस काम में लगन देखकर परिणीती का फ़िल्म जगत के प्रति देखने का नजरिया पूरी तरह से बदल गया और तब से उनकी नजर में फ़िल्म जगत के लिए सम्मान बढ़ गया।

उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात की 2011 मे रणवीर सिंह के साथ रिलीज़ हुई कॉमेडी फ़िल्म “लेडीज वेर्सस रिक्की बहल” से की थी और बॉक्स ऑफिस पर वो फ़िल्म काफी अच्छी भी चली थी।

उनके इस अभिनय के लिए उनकी बहुत तारीफ़ भी की गयी और साथ ही उन्हें इसके लिए सर्वश्रेष्ट फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार भी दिया गया और उन्हें सर्वश्रेष्ट सहायक अभिनेत्री के लिए नामित भी किया गया था।

Interesting information about Parineeti Chopra

  • वो एक बहुत ही अच्छी गायिका है और उन्होंने संगीत में डिग्री भी हासिल की है।
  • उन्हें महंगे कपडे पहनना बिलकुल अच्छा नहीं लगता। वो हमेशा अच्छे कपडे पहनने पर ही जोर देती है फिरचाहे वो कपडे महंगे हो या ना हो।
  • वो स्कूल के दिनों में काफी पढाई करती थी और दसवी की परीक्षा में वो पुरे देश में पहले नंबर पर आयी थी और तब उन्हें पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के हातो पुरस्कार भी दिया गया था।

Parineeti Chopra Awards

2011 में “लेडीज वर्सस रिक्की बहल” फ़िल्म के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ट फीमेल डेब्यू से भी सम्मानित किया गया था।
2012 में परिणीती चोप्रा को अर्जुन कपुर के साथ आयी फ़िल्म “इशकजादे” के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार दिया गया था।

जिन्हें अभिनेता या अभिनेत्री बनना होता है वो पहले से उसपर काम करना शुरू कर देते है। उनके फ़िल्मी करियर की शुरुवात वो बचपन से शुरू कर देते है। मगर कुछ अभिनेत्री ऐसी भी होती जिन्हें अभिनेत्री बनने के लिए बचपन से शुरुवात करने की जुरुरत नहीं पड़ती।

कुछ ऐसा ही परिणीती चोप्रा के साथ हुआ है। उन्होंने बड़े होने के बाद फिल्मो में काम करने पर विचार किया और उसके बाद वो एक सफल और मशहूर अभिनेत्री भी बन गयी। उन्होंने फिल्मो में आते ही फ़िल्म जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार भी हासिल किया।

Related Posts

About The Author

Add Comment